सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

instagram पर followers कैसे बढाये?

 



इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं

इंस्टाग्राम के पास एक अत्यधिक परिष्कृत एल्गोरिदम है जो यह तय करता है कि कौन से पोस्ट किस उपयोगकर्ता को दिखाए जाएंगे। यह एक एल्गोरिदम है जिसे लगातार बदला और अपडेट भी किया जा रहा है। एक साल पहले इंस्टाग्राम पर ऑर्गेनिक फॉलोअर्स हासिल करने के लिए जो काम आया, जरूरी नहीं कि वह आज भी उतना अच्छा काम करे। यही कारण है कि आपको इंस्टाग्राम पर अधिक फॉलोअर्स हासिल करने के लिए नवीनतम तकनीकों से अवगत रहना चाहिए। 


शुक्र है, हमने आपके लिए पूरी मेहनत की है। यदि आप जानना चाहते हैं कि अपने छोटे व्यवसाय के लिए इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे विकसित करें, तो आपको आगे पढ़ना चाहिए। इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को व्यवस्थित रूप से हासिल करने के शीर्ष 5 तरीके यहां दिए गए हैं।


1. अपने इंस्टाग्राम नाम को SEO-Friendly बनाएं

यदि आप जानना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम पर कैसे आगे बढ़ें, तो आपको अपने खाते के लिए चुने गए नाम से शुरुआत करनी होगी। सुनिश्चित करें कि यह SEO-अनुकूल है। इसका मतलब यह है कि आपको यह सोचना चाहिए कि इंस्टाग्राम पर कोई क्या खोज रहा होगा।


क्या वे आपका नाम खोज रहे होंगे? जब तक आप अविश्वसनीय रूप से प्रसिद्ध न हों, इसकी अत्यधिक संभावना नहीं है। वे संभवतः आपके नाम के बजाय 'फिटनेस कोच ' जैसे कीवर्ड खोज रहे होंगे । इसका मतलब है कि आपको अपने व्यवसाय से संबंधित कीवर्ड को अपने नाम में रखना चाहिए। आमतौर पर, वह कीवर्ड जो आपको नए फॉलोअर्स हासिल करने में मदद करेगा, वह आपके पेशे से संबंधित होता है।


2. वर्णनात्मक पोस्ट कैप्शन लिखें

लोग बाकी सामग्री देखने के लिए उन पर क्लिक करने से पहले आपकी पोस्ट की पहली कुछ पंक्तियाँ देखेंगे। इसका मतलब है कि आप कुछ आकर्षक लिखना चाहेंगे जिससे वे किसी तरह से आपकी पोस्ट से जुड़ सकें। याद रखें, यह आपका मनी शॉट है। फ़ोटो अपलोड करने के अलावा, जो लोगों को आगे स्क्रॉल करने से रोकता है, आप इस तरह लोगों से जुड़ सकते हैं।


एक बार जब आप अपने पहले वाक्य से उन्हें आकर्षित कर लें, तो आप उन्हें बता सकते हैं कि उन्हें आपके बायो में दिए गए लिंक पर क्लिक करना चाहिए। वर्णनात्मक पोस्ट कैप्शन लिखने से, आप अधिक फॉलोअर्स प्राप्त कर सकते हैं, आपकी वेबसाइट पर आने वाले लोगों के कारण अधिक लीड प्राप्त कर सकते हैं, और अपनी पोस्ट पर सहभागिता बढ़ा सकते हैं।


जब आप अपनी वेबसाइट पर अधिक लोगों को लाते हैं, तो आप उनकी ईमेल सूची के लिए साइन अप करने की संभावना बढ़ा देते हैं। जब भी आप अपनी मेलिंग सूची में एक ईमेल भेजते हैं, तो आप अपने सोशल मीडिया खातों के लिए आइकन और लिंक रखने के लिए अपने ईमेल हस्ताक्षर में विसेस्टैंप के आइकन ऐड-ऑन शामिल कर सकते हैं, जो जुड़ाव के स्तर को ऊंचा रखने में मदद करता है। याद रखें, जब जुड़ाव का स्तर ऊंचा होता है, तो इंस्टाग्राम का एल्गोरिदम आपकी सामग्री को अधिक लोगों के सामने रखकर आपको पुरस्कृत करता है।


सादर GIF

यदि आपको पहले से याद है, तो हमने बताया था कि इंस्टाग्राम समय-समय पर एल्गोरिदम को बदलकर आपको सतर्क रखना पसंद करता है। खैर, एल्गोरिदम उन खातों को पुरस्कृत करता है जो अपने पोस्ट को अधिक इंस्टाग्राम फ़ीड में डालकर उच्च सहभागिता स्तर प्राप्त करते हैं।


आप अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले हैशटैग में उच्च प्लेसमेंट के साथ-साथ होम स्क्रीन पर प्रमुख प्लेसमेंट का भी आनंद लेंगे। वह अंतिम भाग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वह जगह है जहां सुझाए गए पोस्ट संभावित रूप से लाखों लोगों को प्रदर्शित किए जाते हैं।


3. ट्रेंडिंग हैशटैग का उपयोग करें

बहुत सारे हैशटैग हैं. यदि आप अभी किसी शब्द के बारे में सोचते हैं, तो संभवतः इंस्टाग्राम पर उसके लिए एक हैशटैग है। यदि आप इंस्टाग्राम पर नए हैं, तो आप सोच सकते हैं कि अपने इंस्टाग्राम फोटो कैप्शन के अंत में हैशटैग के रूप में बहुत व्यापक और सामान्य शब्दों को रखना एक अच्छा विचार है।


हेयरस्टाइलिस्ट का उपयोग करके हमारे पहले के उदाहरण पर वापस जाते हुए, यदि आप #हेयरस्टाइलिस्ट हैशटैग का उपयोग करते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी पोस्ट उस हैशटैग के तहत 31.6 मिलियन अन्य पोस्ट के बीच खो गई है।


इसका मतलब यह है कि यदि आप उम्मीद कर रहे हैं कि लोग उस हैशटैग के तहत 'हाल ही के' टैब में देखकर आपकी पोस्ट देखेंगे, तो आप शायद कभी नहीं मिलेंगे। जब किसी हैशटैग के अंतर्गत लाखों पोस्ट होते हैं, तो कुछ ही क्षणों में नई पोस्ट दिखाई देने लगती हैं। आपकी पोस्ट लगभग तुरंत ही गायब हो जाएगी.


हैशटैग अनुसंधान का संचालन करें

यदि आप जानना चाहते हैं कि अपने इंस्टाग्राम फॉलोअर्स को कैसे बढ़ाया जाए, तो आपको कुछ हैशटैग अनुसंधान करना होगा। ऐसे हैशटैग खोजें जिनमें कम पोस्ट हों और इसके बजाय उन्हें अपनी पोस्ट पर उपयोग करें। आप ऐसी किसी भी पोस्ट का उपयोग करने से बचना चाहेंगे जिसमें लाखों पोस्ट हों। छोटे और मध्यम आकार के हैशटैग उपयोग के लिए बेहतरीन विकल्प हैं। हैशटैग जितना कम लोकप्रिय होगा, आपको एक्सपोज़र मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।


हालाँकि, इस पर भी एक सीमा होनी चाहिए। 1,000 से कम पोस्ट वाले हैशटैग का उपयोग करने से बचें। वे संभवतः आपके पोस्ट को उन पोस्ट के शीर्ष के करीब रखेंगे जो इसका उपयोग करते हैं, लेकिन आप उतने अधिक लोगों तक पहुंच पाएंगे। आदर्श रूप से, 100,000 और 1,000,000 के बीच कुछ हैशटैग का उपयोग करें, 10,000 और 100,000 के बीच कुछ और 1,000 और 10,000 के बीच कुछ हैशटैग का उपयोग करें। यह सर्वांगीण दृष्टिकोण आपको मिलने वाले एक्सपोज़र की मात्रा को अधिकतम करने में मदद करेगा, जो आपके इंस्टाग्राम लाइक्स और फॉलोअर्स को बढ़ा सकता है।


हम एक स्प्रेडशीट एक साथ रखने की भी अनुशंसा करते हैं जिसमें इन तीन लोकप्रियता श्रेणियों के सभी हैशटैग शामिल हों। इससे आपको यह याद रखने में बहुत अधिक समय बर्बाद करने से बचने में मदद मिलेगी कि आपके पोस्ट में कौन से हैशटैग लगाने हैं। आप बस अपने फ़ोन पर एक मेमो भी रख सकते हैं और हैशटैग को सीधे अपनी पोस्ट में कॉपी कर सकते हैं।


आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले हैशटैग को बदलें

जब आप अपने व्यवसाय के लिए प्रासंगिक सभी हैशटैग के साथ एक दस्तावेज़ रखते हैं, तो आप अधिक लाइक, शेयर, कमेंट और फॉलोअर्स हासिल करने के लिए उन्हें आसानी से अपने सभी पोस्ट में जोड़ सकते हैं। हालाँकि, वहाँ एक पकड़ है। प्रत्येक पोस्ट के लिए समान हैशटैग का उपयोग करने से बचें!


जैसा कि हमने पहले ही बताया, इंस्टाग्राम एक बहुत ही स्मार्ट एल्गोरिदम का उपयोग करता है। यह आपको पोस्ट के बाद पोस्ट में उन्हीं सटीक हैशटैग को स्पैम के रूप में उपयोग करते हुए देखेगा। यह आपके पोस्ट को मिलने वाली ऑर्गेनिक पहुंच को कम करके या आपको विशिष्ट हैशटैग से प्रतिबंधित करके प्रतिक्रिया देगा। शैडोबैन तब होता है जब आपके पोस्ट कुछ हैशटैग के अंतर्गत दिखाई नहीं देते हैं। एक बार जब आप पर प्रतिबंध लग जाता है, तो प्रतिबंध हटने और आपके पोस्ट फिर से हैशटैग के अंतर्गत दिखाई देने में दो या अधिक सप्ताह लग सकते हैं।


आप जो करना चाहेंगे वह यह है कि आपके पास कौन से हैशटैग हैं। आदर्श रूप से, अपने गो-टू दस्तावेज़ में लगभग 100 हैशटैग रखें जिनका उपयोग आप हमारे द्वारा पहले बताए गए मापदंडों के भीतर कर सकते हैं। जब आप इस तरह से हैशटैग को मिक्स एंड मैच करते हैं, तो आप कम व्यूज और शैडोबैन होने से बच जाएंगे।


4. दूसरों के साथ जुड़ें

हम जानते हैं कि यह कुछ ऐसा है जिसमें समय लगता है और यह कष्टप्रद हो सकता है, लेकिन जब इंस्टाग्राम पर अधिक फॉलोअर्स हासिल करने की बात आती है तो इंस्टाग्राम पर दूसरों के साथ जुड़ना आपकी रणनीति का हिस्सा होना चाहिए।


आपको अन्य लोगों की पोस्ट पर टिप्पणी करने और उन्हें पसंद करने के लिए कुछ समय और ऊर्जा लगाने की आवश्यकता होगी।


ऐसा करने के कुछ महत्वपूर्ण कारण हैं। यह फिर से उस खतरनाक एल्गोरिथम के कारण है। जब इंस्टाग्राम देखता है कि कई लोग आपके साथ जुड़ रहे हैं, तो एल्गोरिदम उपयोगकर्ताओं को आपकी अधिक सामग्री दिखाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसा लगता है कि आपकी सामग्री और टिप्पणियों पर जुड़ाव का स्तर अधिक है।


आपके व्यवसाय से संबंधित समुदाय के साथ जुड़ने का एक अन्य कारण आपके प्रदर्शन को बढ़ाना है। जब आप अन्य लोगों की पोस्ट पर टिप्पणी करते हैं, तो आप दूसरों द्वारा उन टिप्पणियों को देखने और आपके खाते पर क्लिक करने की संभावना बढ़ा रहे हैं। यदि आपकी पोस्ट में कुछ ऐसा है जो वास्तव में सार्थक और दिलचस्प है तो आप उच्च क्लिकथ्रू दर का आनंद लेंगे। इसलिए, एक-शब्द वाली टिप्पणियों या किसी सामान्य टिप्पणी से बचें, क्योंकि वह आपके लिए उतनी प्रभावी नहीं होगी।


यदि आप इंस्टाग्राम पर कैसे आगे बढ़ें इस पर विशेषज्ञ बनना चाहते हैं, तो आपको इन पांच रणनीतियों का ईमानदारी से पालन करना चाहिए। इंस्टाग्राम पर अधिक फॉलोअर्स हासिल करने और आपके छोटे व्यवसाय के लिए वरदान बनने के लिए वे अभी भी बहुत अच्छा काम करते हैं।


5. अपने ईमेल से ऑर्गेनिक फॉलोअर्स उत्पन्न करें

इंस्टाग्राम पर अधिक फॉलोअर्स कैसे हासिल करें, यह जानना एक सफल मार्केटिंग रणनीति का सिर्फ एक घटक है। एक बार जब आप लोगों को अपनी वेबसाइट पर क्लिक करने के लिए प्रेरित कर लेते हैं, तो आप अपनी मेलिंग सूची के लिए उनके ईमेल पते एकत्र करना शुरू कर सकते हैं। आख़िरकार, इंस्टाग्राम कोई ऐसा प्लेटफ़ॉर्म नहीं है जिसे आप नियंत्रित करते हैं। आप पर किसी भी दिन छाया प्रतिबंध लगाया जा सकता है, या सीधे तौर पर प्रतिबंधित किया जा सकता है। आपके इंस्टाग्राम मार्केटिंग अवसरों के कई पहलुओं पर आपका नियंत्रण नहीं है। आपकी ईमेल सूची कुछ ऐसी चीज़ है जिस पर पूरी तरह आपका नियंत्रण है।

आपके द्वारा भेजे जाने वाले प्रत्येक ईमेल के साथ, आप पेशेवर ईमेल हस्ताक्षर शामिल कर सकते हैं जिसमें आपके सोशल मीडिया खातों के लिए क्लिक करने योग्य आइकन भी शामिल हैं। वाइजस्टैम्प में अत्यधिक आकर्षक हस्ताक्षर हैं जो सोशल मीडिया खातों में हाइपरलिंक जोड़कर जुड़ाव बढ़ाने में सिद्ध हुए हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बढ़ाया जाए तो ये आइकन ऐड-ऑन आपकी मदद करेंगे।


चाहे आप जीमेल, आउटलुक या किसी अन्य ईमेल क्लाइंट का उपयोग कर रहे हों,आप अपनी मेलिंग सूची में भेजे जाने वाले प्रत्येक ईमेल में इन गतिशील हस्ताक्षरों को शामिल करने में सक्षम होंगे।


.

निष्कर्ष

इंस्टाग्राम का एल्गोरिदम हर समय बदलता रहता है। यही कारण है कि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि इंस्टाग्राम अकाउंट को कैसे विकसित किया जाए, इसके लिए आपकी रणनीति अद्यतित है। हम यह देखने के लिए हर कुछ महीनों में ऑनलाइन जांच करने की सलाह देते हैं कि आप जिन तरीकों और रणनीतियों का उपयोग कर रहे हैं वे अभी भी काम करते हैं या नहीं। आप इंस्टाग्राम पर बड़ी संख्या में दर्शक वर्ग हासिल करने के लिए हमेशा अग्रणी रहना चाहते हैं। आख़िरकार, एक छोटे व्यवसाय के रूप में यह आज आपके पास उपलब्ध सर्वोत्तम विपणन उपकरणों में से एक है।


अब जब आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं, तो आप तुरंत इन विजयी रणनीतियों को लागू करना शुरू कर सकते हैं।


अपनी वेबसाइट को प्रमोट करने के लिए अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का उपयोग करें और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करने के लिए अपनी वेबसाइट का उपयोग करें। अब आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं, साथ ही आपके द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के लिए अधिक लीड कैसे प्राप्त करें। इंस्टा

टिप्पणियाँ